Vitamin C in Hindi:  क्या है विटामिन c जानिए विटामिन सी के फायदे, नुकसान एवं इसकी कमी से होने वाले रोग | What is Vitamin C know its uses health benefits Top sources and side effects in Hindi

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Vitamin C know its uses health benefits Top sources and side effects in Hindi
Table Of Content of Vitamin C in Hindi

जानते है क्या है विटामिन C और यह किस प्रकार काम करता है | Know What is Vitamin C in Hindi

अगर वैज्ञानिक भासा में बात करे तो विटामिन सी (Vitamin C) वाटर सॉल्युबल विटामिन है यानी यह विटामिन आपके खून में शामिल होता है और आपके शरीर में स्टोर नहीं होता। जैसा की आप सभी लोगो को मालूम ही होगा शरीर के स्वस्थ विकास के लिए विटामिन की जरूरत होती है, उन्हीं में से एक है विटामिन सी भी है। यह पानी में घुलनशील विटामिन जो शरीर के सामान्य विकास के लिए बहुत आवश्यक होता है विटामिन सी (Vitamin C) को सबसे सुरक्षित और इफेक्टिव न्यूट्रीएंट्स में से एक माना गया है। एक्सपर्ट विटामिन सी Vitamin C को वर्कआउट करने के बाद लेने की सलाह भी देते हैं।

विटामिन सी (Vitamin C) स्वस्थ हड्डियों, नसों, ऊतकों, के लिए जरूरी माना गया है और यह हमरे शारीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में प्रमुख भूमिका निभाता है। साथ ही स्कर्वी जैसे रोग जो विटामिन सी की कमी के कारण होता है, उसे बाहरी विटामिन c के स्रोतों से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति करके ठीक किया जाता है।

वैसे इस पानी में घुलनशील इस विटामिन की कमी को खाद्य पदार्थो के जरिये  पूरा किया जा सकता है। लेकिन कोई व्यक्ति किसी कारणवश खाद्य पदार्थो से इसकी कमी को पूरा नहीं कर पाते तो उनके लिए मार्केट में विटामिन c सप्लीमेंट / कैप्सूल विटामिन सी टैबलेट भी मौजूद हैं। यदि आप इसे उचित डाइट से लेते हैं तो शरीर में इसकी कमी कभी नहीं होती। इसकी कमी से शरीर में कुछ स्वस्थ्य समस्याए भी उत्पन्न हो सकती हैं जिनके विषय में हमने अपने इस लेख में जानकारी दी है पढना जारी रखे और जानिए विटामिन सी के फायदे और नुकसान, विटामिन सी वाले फलों के नाम आदि

विटामिन सी के फायदे | Benefits Of Vitamin C in Hindi

विटामिन सी के फायदे | Benefits Of Vitamin C in Hindi

विटामिन सी आपकी इम्युनिटी से लेकर आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। जैसा की हमने पहले ही बताया है विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे रोग प्रतिरोधक छमता को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट हमारे सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

इसके अतिरिक  हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी कारगर है विटामिन सी का सेवन कर आप High Blood Pressure से बचाव कर सकते है। विटामिन सी ब्लड वेसल्स को सुचारू रूप से कार्य करने में सहायता प्रदान करता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और हृदय सम्बंधित  रोग Heart Daises भी कम होते हैं।

सुन्दर और निखरी त्वचा के लिए विटामिन C है जरूरी है  | Vitamin C for glowing and Healthy Skin

हमारी त्वचा की कोशिकाओं कोलाजेन नामक एक बहुत जरूरी पदार्थ होता है,  जो हमारी त्वचा कोशिकाओं को पोषकता प्रदान करता है, जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। विटामिन सी की कमी होने के कारण  कोलाजेन भी शरीर में कम होने लगता है। इसलिए सुन्दर त्वचा के लिए यह जरूरी है, कि हम लगातार Vitamin C rich food विटामिन सी युक्त भोजन का सेवन करें।

और पढ़े :- Benadon 40 MG: बेनाडोन 40 MG इस्तेमाल फायदे एवं नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में | what is Benadon 40 MG uses, Best Benefits and Worst Side Effects in Hindi

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनता है विटामिन C | Strengthen the immune system

हमारी बॉडी हर समय बाहरी कीटाणुओं के संपर्क में रहता है और ऐसे में इनसे फैलने वाले रोगों का खतरा होता है। हमारा इम्यून सिस्टम ऐसे ही खतरों से हमारे शरीर को बचाता है शरीर में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली अथवा इम्यून सिस्टम के होने से शरीर का विभिन्न रोगों से बचाव रहता है। इसीलिए भरपूर मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और छोटी खांसी जुकाम जैसी समस्याओ से हमे बचाए रखने में मदद मिलती है

खून के बहाव को रोकने में मदद करता है Vitamin C | Vitamin C helps stop blood flow

विटामिन सी की कमी  हो जाने की  स्तिथि में शरीर में संयोजी ऊतक एवं कनेक्टिव टिश्यू की कमी हो जाती है। इस स्तिथि में शरीर में मौजूद खून के बहाव को रोक पाना बहुत मुश्किल हो जाता क्युकी रक्त का थक्का बनने में समस्याए आने लगती है। यदि हमें की चोट लग जाती है, तो बड़ी मात्रा में खून बहने का खतरा रहता है। इसीलिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी की मौजूदगी में खून के बहाव को रोका जा सकता है और किसी भी तरह के घाव को ठीक किया जाता है।

विटामिन C दिल के दौरे के खतरे को करता है कम | Vitamin C reduces the risk of heart attack

एक research के जरिये यह सिद्ध हुआ है कि जिन व्यक्तियों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी नहीं है उनको दिल का दौरा पड़ने का खतरा 42 फीसदी जादा होता है। इसका कारण भी शरीर में lack of connective tissue संयोजी ऊतक की कमी होना है। अगर आप ह्रदय रोग के खतरों से बचना चाहते है तो आज से ही विटामिन c युक्त भोजन को चुने और इसे अपनी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बनाये और पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करें।

सम्पूर्ण विकास के लिए विटामिन C है जरूरी | Vitamin C is essential for Body development.

शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए विटामिन C जरूरी है कि हमारा प्रत्येक अंग मजबूत रहे और उसका पूरा विकास हो। अंगों को मजबूत रखने के लिए उनमे मौजूद ऊतकों को मजबूत रहना होगा। विटामिन सी की मौजूदगी में अंगों में मौजूद संयोजी ऊतक पर्याप्त मात्रा में बना रहता है जो आपके अंगों के विकास में सहायता करता है। क्या आपको मालूम है की  आपके बालों से लेकर हर एक अंग में संयोजी ऊतकों की जरूरत पड़ती है।

विटामिन C करता है कैंसर से बचाव | Vitamin C Prevents Cancer

एक research में पाया गया है की विटामिन सी के उपयोग से कैंसर रोगियों  को दोबारा नया जीवन दिया जा सकता है हमारा कहने का यह तात्पर्य है की विटामिन C के इस्तेमाल से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है जो व्यक्ति विटामिन सी पर्याप्त मात्रामें लेता है उसमे कैंसर होने के खतरे बहुत ही कम हो जाते है। ऐसा इसलिए, क्युकी  विटामिन सी में कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ लड़ने की क्षमता मौजोद होती है  । इसी क्षमता के कारण विटामिन सी के उपयोग से कैंसर रोगियों में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं।

एक बात आपको ध्यान में रखने होगी यह उपचार सभी के लिए कारगर सबी नहीं हो सकता है कुछ ऐसी परिस्तिथिया है जिनमे आपको विटामिन c का इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करनी होगी जो निम्नलिखि है

 किडनी रोग और हेमोक्रोमैटोसिस (आयरन की अधिकता के कारण होने वाली विषाक्तता) की समस्या से ग्रस्त लोग डॉक्टर से सलाह ले। वजह यह है कि इन स्थितियों में विटामिन सी की अधिक मात्रा कुछ साइड इफेक्ट्स भी पैदा कर सकती है

हड्डियों के लिए जरूरी है विटामिन C | Vitamin C is Important for Bones

विटामिन सी हमारी हड्डियों के लिए भी जरूरी है । कमजोर हड्डियों के कारण कई प्रकार की समस्याएं आ सकती है। जिनमें से एक है ओस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis)। विटामिन सी के लाभ में इस बीमारी का उपचार भी शामिल है। विशेषज्ञों और डॉक्टर्स के मुताबिक विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इस गुण के कारण विटामिन सी जोड़ों के बीच मौजूद कार्टिलेज (जोड़ों के बीच में पाया जाने वाला उतकों का समूह, जो किसी रबर की तरह कार्य करता है और जोड़ों पर जोर नहीं आने देता) को ख़त्म होने से बचाता है।

विटामिन सी शरीर में आयरन अब्सॉर्ब करने के लिए भी कारगर होता है और विटामिन सी की कमी से आयरन की कमी भी देखि जा सकती है। इसके अतिरिक्त विटामिन सी बालों और त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना ही चाहिए।

जानिए विटामिन सी की कमी के कारण – Causes of Vitamin C Deficiency in Hindi

वैसे तो शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण बहुत सारे हो सकते हैं। अगर विटामिन सी की कमी के कारण पता हो तो इसकी कमी होने से बचाव किया जा सकता है।  यहाँ हमने कुछ ऐसे कारण बताये है जिनसे आपके शारीर में विटामिन c की कमी हो सकती है

  • ऐसे बच्चे जो बस गाय के दूध पर निर्भर रहते है उनमे विटामिन c की कमी हो सकती है
  • जो व्यक्ति शराब का सेवन  अधिक करते है उनमे भी विटामिन c की कमी हो सकती है
  • फल व सब्जियां का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना भी विटामिन c की कमी का प्रमुख कारण है
  • धूम्रपान भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है।
  • पाचन संबंधित समस्याओ  के कारण भी हो सकता है विटामिन c की कमी।
  • जब शारीर में आयरन की अधिकता हो जाती है तो विटामिन c की कमी देखन को मिलती है ।
  • कुछ विशेष खाने पीने की वस्तुवो से एलर्जी होने के कारण।
विटामिन सी की कमी के लक्षण शारीर पर कैसे दिखते है जानिए | Know how the symptoms of vitamin C deficiency appear on the body
source :- http://wwww.canva.com

विटामिन सी की कमी के लक्षण शारीर पर कैसे दिखते है जानिए | Know how the symptoms of vitamin C deficiency appear on the body

उम्मीद करते है अब तक आप विटामिन सी की कमी के कारण  जान चुके होंगे अब हम विटामिन सी की कमी के लक्षण के बारे में बताएँगे। एक research के मुताबिक जो लोग फलो और सब्जियों का सेवन कम करते हैं, उनमें अधिकतर विटामिन सी की कमी (Vitamin C Deficiency) देखने मिलत है। अगर विटामिन सी की कमी के लक्षण के बारे में पहले  ही पता हो, तो उनपर ध्यान देकर समय रहते इसकी   कमी से खुद को बचा सकते है। विटामिन सी की कमी के लक्षण निम्नलिखित है ।

रूखी त्वचा | Dry Skin

विटामिन c की कमी हो जाने पर आपकी शारीर की त्वचा रूखी या ड्राई दिखने लगते है हलाकि यह समस्या किसी स्किन रोग या समस्या की वजह से भी हो सकती है  पर मुख्यता रूखी त्वचा विटामिन c की कमी की वजह से ही होती है ऐसा इलिए होता है  विटामिन सी शरीर में कोलेजन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा, बाल, जोड़ों और मांसपेशियों के लिये बहुत आवश्यक है।

अगर आपके शारीर में कहीं पर छोटे छोटे दाने दिखाई पड़ते है तो यह विटामिन की कमी की वजह से होते है इन दानों में केराटिन भरा होता है। और अगर समय रहते सही इलाज न किया गया तो यह गंभीर समस्या केराटोसिस जैसी बीमारी में बदल सकती है।

शरीर के बाल घूमे हुए दिखते हैं

विटामिन सी की कमी के कारण आपके शरीर के बाल या रोएं घुंघराले हो जाते हैं। American Academy of Dermatology के अनुसार यह बाल डैमेज्ड होते हैं जो विटामिन सी की कमी का लक्षण है।

 नाखूनों में लाल दाग या लाइन्स

क्या आपके नाखूनों पर भी लाल निशान पद जाता है नाखूनों पर लाल निशान का कारण होती हैं डैमेज्ड ब्लड वेसल्स। एक research के अनुसार यह एनीमिया के लक्षण भी हो सकते हैं, लेकिन एनीमिया विटामिन सी की कमी से भी हो जाता है।

बार-बार सर्दी जुखाम हो जाना

क्या आपको भी बार बार सर्दी जुकाम हो जाता है वैसे हम में से बहुत लोग यह मानते होंगे यह एक छोटी मोती बीमारी है मौसम बदलने के साथ हो जाती है पर  ऐसा नही है अगर आपको बार बार सर्दी जुकाम हो रहा है तो इसे नज़र अंदाज़ न करे यह विटामिन c की कमी का प्रमुख लक्षण हो सकता है  विटामिन सी की कमी का सबसे बड़ा प्रभाव हमारे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है, जिसके कारण बार-बार तबियत खराब होती है।

घाव भरने में समय लगता है

जैसा की हमने बार बार बताया है की विटामिन सी की कमी से शारीर में कोलेजन बनना कम हो जाता है, जिसके कारण शारीर के घाव आसानी से नहीं भरते। यही नहीं, अगर शरीर में विटामिन सी की ज्यादा कमी होती है तो पुराने घाव भी दोबारा सेप्टिक होने लगते हैं।

विटामिन सी की कमी एक सीरियस प्रॉब्लम है जिससे हृदय रोग, हाइपरटेंशन और एनीमिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए विटामिन सी युक्त भोजन को अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाएं।

जानिए विटामिन सी के स्रोत | Sources of Vitamin C in Hindi

अब जानते है विटामिन c के कौन कौन से श्रोत होते है जिसने आप अपने शारीर की विटामिन c की कमी को पूराकर सकते है  वैसे तो यह रोजमर्रा के खाने पीने  से पूरा हो जाता है। जो लोग स्ट्रिक्ट डाइट फोलो करते हैं, उनमें भी इसकी कमी देखी जाती है। क्युकी डाइट के चक्कर से कई बार लोग शारीर को पोषक तत्व देना भूल जाते है जो आगे जा के उनके लिए बड़ी समस्या बन जाता है

पकी हुई सब्जियों के बजाय कच्ची सब्जी और फल खाने से विटामिन सी की अधिक मात्रा मिलती है। ऐसा इसलिए है पानी में सब्जी पकाने से विटामिन सी की मात्रा घट जाती है।

विटामिन सी के स्रोत  Source Of Vitamin C

विटामिन सी के स्रोत  Source Of Vitamin C

आंवला–  आवंला को विटामिन सी का भंडार माना गया है और जो व्यक्ति आंवला का सेवन करता है उसे विटामिन सी की कमी कभी नहीं हो सकती है।

टमाटर–  टमाटर हमारी रोजाना की विटामिन सी की कमी को पूरा करता है टमाटर में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है।

ब्रोकोली–  वैसे तो भारतीय बाज़ार में यह सब्जी बहुत ही कम देखने को मिलती है मगर या सब्जी विटामिन सी से भरपूर होती है और आपको बता दे यह खाने में भी बहुत टेस्टी होती है।  विटामिन सी के अतिरिक्त आप इससे फोलेट, आयरन और विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते है।

आलू–  जी हाँ आलू यह भी विटामिन सी का एक श्रोत है इसमें पोटैशियम की मात्रा भी हाई होती है, जिससे कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

आम–  हेलो की बात करे तो हेलो में आम में विटामिन सी की मात्रा काफी होती है इसके सेवन से आपमें विटामिन सी की कमी नहीं होगी

अमरूद – इसे विटामिन सी की कमी दूर करने का सबसे अच्छा और सस्ता रास्ता माना गया है ऐसा इसलिए क्युकी इसका पेड़ आपको  बहुत आसानी से ढूंढने में मिल जायेगा हो सकता है आप के बगीचे में भी इसका पेड़ हो।  एक मीडियम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं।

पपीता–   पपीता में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।  पपीता पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

स्ट्रॉबेरी–  या खट्टा मीठा सुन्दर फल विटामिन सी का अच्छा श्रोत माना गया है।  इसके अलावा इसमें आपको काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट भी मिल जायेगा।

अनानास–  अनानास  फल खट्टा मीठा टेस्टी और विटामिन सी और मैंगनीज से भरा हुआ होता है ऐसा संयोग आपको किसी और फल में नहीं मिलेगा विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए आप अनानास का सेवन कर सकते है।

कीवी–  गुणकारी कीवी कोरोना काल में लगभग सभी लोगो ने ये तो जान ही लियाहोगा के कीवी कितना फायदे मंद है डॉक्टर्स अक्सर सलाह देते है की अपनी डाइट में कीवी फल को जरूर शामिल करे क्युकी यह विटामिन सी का अच्छा श्रोत है।

संतरा– बात अगर विटामिन सी की हो रही हो और संतरा का नाम न आये तो यह न इंसाफी होगी जी हां संतरे में विटामिन से भरपूर मात्रा में होता है साथ ही संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहुत कम होता है जो हमारे ह्रदय और आँखों के लिए बहुत जरूरी है।

नींबू– रोज खाने में नींबू खाकर विटामिन सी की कमी को दूर किया जा सकता है ।  आप इसे कई तरह से इस्सतेमाल कर सकते है , सलाद में डालने, नीबू पानी या आप इसे अचार के रुप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  नींबू खाने से से रोग प्रतिरोधक मजबूत होती है.

उपरोक्त दिए हुए फलो के अलावा पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना भी बहुत जरूरी है।यदि किसी कारण से भोजन के जरिये आपको विटामिन सी नहीं मिलता है, तो आप दवाइयों और कैप्सूल के जरिये भी इसे पा सकते हैं। अब हम आपको कुछ विटामिन सी टेबलेट्स नाम  बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से विटामिन c की कमी को पूरा किया जा सकता है

  • Pax Naturals Vitamin C tablets
  • Healthyvit – C Vitan z Vitamin C and Zinc
  • Natures Velvet Vitamin C
  • Biotrex Vita-C

नोट :- किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले और उनसे अपनी शारीर की मौजूदा स्तिथि के बारे में भी चर्चा करे  BefitHindi आपको किसी भी प्रकार की दवा लेने की सलाह नहीं देता है यह मात्र एक सामान्य जानकारी प्राप्त करने का जरिया है जिससे लोगो को दवाओ और इलाज को समझने का मौका मिले

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Related Posts

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

Read More »
Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

Post Views: 22 अखरोट के विषय में सम्पूर्ण जानकारी | Know About Walnuts in Hindi दोस्तों जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है सेहत में गिरावट

Read More »
Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule in Hindi: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Read More »
ivecop-12 tablet uses in Hindi

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Read More »
Benadon 40 mg uses in Hindi Benadon uses in Hindi Benadon in Hindi Benadon 40 mg uses in Hindi price Benadon 40 mg for erectile dysfunction Benadon 40 mg in Tuberculosis Benadon 40 mg price Benadon साइड इफेक्ट

Benadon 40 MG in Hindi : बेनाडोन 40 MG इस्तेमाल फायदे एवं नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में | what is Benadon 40 MG uses, Best Benefits and Worst Side Effects in Hindi

Benadon 40 MG: बेनाडोन 40 MG क्या है इस्तेमाल फायदे एवं इससे होने वाले नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Read More »
Mental Weakness : जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in Hindi: जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं इसे दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and Best 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in hindi जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Read More »
Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet Capsule in Hindi:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Read More »
Recent Posts