18 Benefits of Watermelon In Hindi: तरबूज खाने के 18 फायदे एवं इससे जुडी कुछ सावधानियां | Benefits and Side Effects of Watermelon in Hindi

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
18 Benefits of Watermelon In Hindi: तरबूज खाने के 18 फायदे एवं इससे जुडी कुछ सावधानियां
Table OF Content of Benefits of Watermelon In Hindi


Benefits of Watermelon in Hindi – गर्मियों में तरबूज खाने के गजब़ के फायदे

गर्मियों में शारीर को ताजगी देकर गर्मी को दूर करने का तरबूज से अच्छा विकल्प और कोई हो नहीं सकता। वैसे तो तरबूज आमतौर पर सभी लोगो को बेहद पसंद होता है । तरबूज गर्मियों का फल है, जो न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि भूख मिटाने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। गर्मी के सीजन में तरबूज खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी है। इसमें कई मिनरल्स मौजूद हैं और यह हमारे सेहत के लिए काफी गुणकारी है।

तरबूज गर्मी के मौसम में हमारे शारीर में होने वाली पानी की कमी से हमे बचाता है साथ ही यह टेस्टी फल हमारे लिए कई फायदे लाता है । तो चलिए बिना किसी देरी के जानते है Benefits of Watermelon in Hindi या अपनी मात्र भाषा में कहे तरबूज के फायदे ।

तरबूज हमारे स्किन से लेकर शारीर के हर एक पार्ट के लिए कुछ न कुछ फायदा जरूर करता है  पर साथ ही यदि इससे गलत समय या अधिक मात्र में खाया जाये तो यह उल्टा नुक्सान भी करता है वो कहते है न “अति हर व्यक्ति को नुकसान ही पहुंचाती है  इसी लिए ध्यान रखे की कही फायदे के चक्कर से आप उल्टा अपने शारीर को किसी परेशानी में डाल दें तो सही तरीके से तरबूज के इस्तेमाल और तरबूज के फायदे (tarbooj ke fayde) जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।  

सबसे पहले जानिए  तरबूज  (Watermelon) खाने का सही समय

गर्मियों के मौसम में यह फल आपको भारी मात्रा में मार्किट में देखने को मिल जाएगा  तरबूज का दाम भी बहुत कम होता है। और लगभग सभी व्यक्ति इसे खरीद कर इसका मज़ा ले सकते है फिर अमीर क्या गरीब क्या। क्या आपको मालूम है तरबूज को गर्मियों का राजा भी कहा जाता है।

आयुर्वेद में हर खाने पीने  वाली चीजों को ग्रहण करने का का एक विशेष समय निर्धारित किया गया था  और आयुर्वेद के विषय में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे ठीक उसी प्रकार तर्बूओज़ खाने का भी एक समय है जिसे आपको जानना अवश्यक है। बता दें कि तरबूज खाने का सबसे बेहतरीन समय दोपहर में है। वैसे सुबह नाश्ते के टाइम भी आप तरबूज खा सकते है। तरबूज खाने का सबसे अच्छा समय, सुबह 12:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक है। यह आपको गर्मियों में तरोताज़ा रखेगा। और आपको पानी की कमी से बचाएगा।

Benefits of Watermelon In Hindi

तरबूज में कौन कौन से पोषक तत्व मिनरल्स और विटामिन्स  मौजूद होते है|

तरबूज के अंदर बहुत सारे पोषक तत्वमिनरल्स और विटामिन्स मौजूद होता हैं जो हमारे बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी  होते हैं। विटामिन ए, विटामिन सीविटामिन डी, विटामिन ई, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक जैसे कई  पोषक तत्व तरबूज में मिलते हैं। जो हमारे शारीर को कई खतरनाक बीमारयो से लड़ने में मदद करते है ,तरबूज हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

तरबूज के फायदे – Benefits Of Watermelon in Hindi

तरबूज गर्मियों में आने वाला पानी और पोषक तत्वों से भरा एक फल है जो बाज़ार में काफी आसानी से मिल जाता है आइये जानते है तरबूज किस प्रकार हमारे शारीर के लिए फायदे मंद है यहाँ हमने 18 तरबूज के फायदे (18 Benefits of Watermelon In Hindi) बताये है

Benefits of Watermelon In Hindi

पेट के लिए तरबूज के फायदे  |Benefits of Watermelon for Stomach

जैस हमने पहले ही बताया है तरबूज के अंदर फाइबर की मात्रा अधिक  होती है   और  फाइबर हमारे पेट से जुडी समस्याओं को खत्म कर पेट को आराम पहुचता है  तरबूज पेट में गैस बनना या पेट में कब्ज होना इन सभी समस्याओ के लिए एक बेहतरीन घरेलु उपचार है और साथ साथ टेस्टी । तरबूज का नियमित रूप से सेवन करने से हमें लगभग पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यह है तरबूज का पहला फायदा (Benefits of Watermelon in Hindi)

Benefits of Watermelon In Hindi

वजन घटाने के लिए तरबूज का इस्तेमाल करे |Watermelon For Weight Loss

यदि आप एक डाइट फॉलो कर रहे है और अपने मोटापे को कम करने के लिए जूझ रहे है तो सबसे अच विकप्ल है आप तरबूज को अपने डाइट में शामिल करे  क्युकी तरबूज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आपको वज़न कम करने में मदद करेगी इसके अतिरिक्त आपको नियमति व्यायाम भी करना है। फाइबर आपके शरीर में जाकर आपको काफी समय तक भूख नहीं लगने देता और आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती हैं। नियमित रूप से आप तरबूज का फल या फिर तरबूज का जूस पी सकते हैं और  आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Vitamin C in Hindi:  विटामिन सी के फायदे, नुकसान एवं इसकी कमी से होने वाले रोग 

Benefits of Watermelon In Hindi

कैंसर के जोखिम से बचाता  है तरबूज  |Protects Against Cancer Risk

तरबूज में  लाइकोपीन नाम का तत्व पाया  जाता है इसी तत्व के कारण  ही तरबूज को लाल रंग मिलता है यह एक शक्तिशाली और जरूरी ऑक्सीडेंट तत्व है यह हमारे बॉडी के अंदर कैंसर के सेल्स बनने या पैदा होने से रोकता है एक research  में यह बताया गया है लाइकोपीन नामक तत्व हमारे शरीर में कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार होता है इसलिए हमें  हर गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए।

Benefits of Watermelon In Hindi

आंखों के लिए तरबूज के फायदे  |Benefits of Watermelon for Eyes

आंखों की समस्या से जूझ रहे लोगों को तरबूज जरूर खाना चाहिए क्योंकि तरबूज में विटामिन  अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है इससे आंखों की रोशनी तेज हो सकती है और आंखों में धुंधलापन की समस्या नहीं आती है। यह आंखों की रेटिना के अंदर पिगमेंट बनाने  में मदद करता है जिससे हमारे आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है।

Benefits of Watermelon In Hindi

हीट स्ट्रोक  यानी लू  से बचाव | Heat stroke prevention

हीट स्ट्रोक लू लगने की समस्या भी कहते हैं इसमें गर्मी के मौसम में मनुष्य के शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है और मनुष्य के शरीर का तापमान बढ़  जाता है और बुखार होने जैसी समस्या पैदा होने लगती है ऐसे में तरबूज बहुत ही फायदेमंद फल  साबित हो सकता है तरबूज के अंदर 90 प्रतिशत तक  पानी मौजूद होता  है और यह हमारे शरीर को  ठंडक पहुचता है यह हीट स्ट्रोक जैसी समस्या के लिए उचित आहार है।

Benefits of Watermelon In Hindi

तरबूज हड्डियों को मजबूत बनता है | Bones Benefits of Watermelon in Hindi

तरबूज के अंदर कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है  और शायद आपको मालूम ही होगा के हमारी हड्डियों के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है । तरबूज का सेवन करने से  हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है इसमें विटामिन सी की मात्रा भी अधिक होती है इससे हड्डियों के दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इन विटामिनों का नियमित इस्तेमाल हमारे शारीर की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इससे कमजोर हड्डिया मजबूत हो सकती है।

Benefits of Watermelon In Hindi

तरबूज त्वचा को बनाये जवान और निखरा | Benefits of Watermelon in Hindi for Skin

क्या आपकी त्वचा पर झुरिया आ गई है या आपकी त्वचा समय से पहलेही बेजान दिखने लगी है यदि हाँ तो आपको अपने आहार में तरबूज फल को शामिल करना चैये और इसका नियमित सेवन करना चाहिए  क्योंकि तरबूज में विटामिन सी पाया जाता है और तरबूज में पानी की मात्रा भी काफी आधिक होती है जो हमारी त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसी के अलावा तरबूज में विटामिन ई भी पाया जाता है जिससे हमारी त्वचा मैं निखार आता है।

Benefits of Watermelon In Hindi

तरबूज करेगा आपके दिल की देखभाल | Heart Benefits of Watermelon

तरबूज ही एक मात्र ऐसा फल है जो हमारे पूरे शारीर का ध्यान रखने के साथ साथ हमारे दिल यानी ह्रदय के लिए भी बहुत फायदेमंद है  यदि आप रोजाना तरबूज या फिर तरबूज का जूस का सेवन करते है  तो आप को हृदय से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। तरबूज में साइट्रालाइन पाया जाता है जो हमारी धमनियों में फैट यानी वसा और कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता जिससे ह्रदय को उसका कार्य करने में कोई कठिनाई नहीं उत्पन्न होती और वह स्वस्थ बना रहता है ।

Benefits of Watermelon In Hindi

तरबूज करेगा दांतो की देखभाल | Teeth Care

कैल्शियम हमारे दांतों के लिए कितना जरूरी है सायद आप में से बहुत लोग जानते ही होंगे कैल्शियम हमारे दांतों को मजबूती देता है और विटामिन सी हमारे मसूढ़ो के लिए बहुत फायदेमंद है और आपको बता दें के ये दोनी की आपको तरबूज के अन्दर मिल जायेंगे  तो अगर स्वस्थ मुह चैये तो शामिल कर लीजिये तरबूज को अपनी डाइट में ।

Benefits of Watermelon In Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज के फायदे |Benefits of Watermelon During Pregnancy

कुछ बड़े बुजुर्गो का मानना है की तरबूज गर्भवती स्त्री के लिए ठीक नही है पर आपको बता दें के इस बात  की कोई पुष्टि नही हुई है  एलर्जी की वजह से कुछ मामलो में समस्या पैदा हो सकती है अन्यथा तरबूज प्रेगनेंसी में खाया जा सकता है और यह फायदेमंद भी है।  तरबूज के अंदर आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन  आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।   

Benefits of Watermelon In Hindi

कब्ज में  तरबूज खाने के फायदे |Benefits of Watermelon in Constipation

गैस एवं एसिडिटी में रहत पहुचाने के साथ साथ तरबूज आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है।  कब्ज की समस्या के चलते आपका पेट ढंग से साफ़ नहीं होता है इस वजह से आपको अन्य समसयाओ का भी सामना करना पद सकता है  अगर आप इसका एक सरल उपाय या घरेलु उपचार खोज रहे है तो इसके उपचार के लिए तरबूज जैसे फाइबर और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए।   

Benefits of Watermelon In Hindi

दिमाग रखना है शांत तो करिए तरबूज का सेवन |Watermelon Keeps the Mind Calm

दिमाग को शांत रखने और तनाव दूर भागने के लिए भी तरबूज  का सेवन करे। कभी कभी अधिक गर्मी का असर हमारे दिमाग पर पड़ता है परिणाम स्वरुप दिमाग हमारे काम ख़राब होने लगते है दिमाग ढंग से कार्य नही कर पता है ऐसी तिथि में  में शरीर को किसी ऐसी चीज की जरूरत होती है, जो गर्मी से तुरंत राहत दे सके और मूड को फ्रेश करने में मदद करें  इस परिस्तिथि से निपटने के लिए तरबूज सबसे अच्छा फल है। इसके सेवन से दिमाग को ठंडक मिलती है और तनाव व गुस्सा कम होता है। 

Benefits of Watermelon In Hindi

तरबूज मांसपेशियों के दर्द में दिलाये आराम |Watermelon Relieves Muscle Pain

जिन लोगो को  मांसपेशियों का दर्द  अक्सर परेशान करता है उन्हें तरबूज का सेवन करने से आराम मिल सकता है।  तरबूज में साइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो मसल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने में कारगर है। एक्सरसाइज करने वाले लोग साइट्रलाइन को सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं, इसके सेवन से एक्सरसाइज के बाद मसल्स में होने वाले दर्द में रहत मिलता है। सप्लीमेंट की जगह पर आप तरबूज का भी सेवन कर सकते है।  

Benefits of Watermelon In Hindi

बालों के लिए तरबूज के फायदे | Watermelon Benefits For Hair

त्वचा के साथ साथ तरबूज हमारे बालो का भी ख्याल रखता है इसमें मौजूद विटामिन C व विटामिन A बालों के लिए लाभकारी माने जाते हैं, साथ ही तरबूज में आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे बालों को मजबूत बनता है। तरबूज के सेवन से झड़ते बालों की समस्या पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है, साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। 

तरबूज  सूजन कम करने में सहायक |Watermelon helps in reducing inflammation

यदि आपके शारीर में सूजन  आ रही हो तो आप तरबूज का सेवन कर सूजन की समस्या को ख़तम कर सकते है, इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। हलाकि सूजन कम करने के लिए यह उतना प्रभावशाली नहीं है पर इसके इस्तेमाल से आपको थोड़ी बहुत रहत मिल सकती है। 

Benefits of Watermelon In Hindi

तरबूज से करे बॉडी डिटॉक्स |Do body Detox with Watermelon

उल्टा सीधा खाना पीना व प्रदूषण के कारण हमारी बॉडी में बहुत से टॉक्सिन्स यानी जहरीले पदार्थ जमा होने लगते हैं जो हमारी शारीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते है  जैसे की इनसे हमारे शारीर की रोग प्रतिरोधक छमता यानी इम्यून सिस्टम को नुक्सान पहुचता है इसके अतिरिक्त इनकी वजह से वजन बढ़ना, त्वचा पर कील-मुंहासे निकलना पेट खराब रहना, व त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं, इन टॉक्सिन्स को बॉडी से बाहर निकालने के लिए तरबूज का जूस बेहद फायदेमंद होता है। यह बॉडी को अंदर से डिटॉक्स  करने में मदद करता है। 

तरबूज बढ़ता है यौन क्षमता | Watermelon Increases Sexual Ability

तरबूज के फायदे यहीं ख़तम नहीं होते ।एक रिपार्ट के अनुसार तरबूज में मौजूद साइट्रलाइन यौन छमता बढाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। साइट्रलाइन तत्व इरेक्टाइल डिसफंक्शन(यौन रोग)को सुधारने के लिए दवाओ में इस्तेमाल किया जाता है।   

Benefits of Watermelon In Hindi
Image SOurce:- http://www.canva.com

तरबूज करेगा खून की कमी या एनीमिया से बचाव |Watermelon will prevent anemia

एनीमिया यानी खून की कमी यदि आपके घर में या जानने वालो में कोई इस समस्या से परेशान है तो उन्हें तरबूज का सेवन करने की सलाह देनी चाहिए।  शरीर को पर्याप्त आयरन न मिले तो एनीमिया की समस्या होती है,  और तरबूज के अन्दर विटामिन सी और फोलिक एसिड के साथ आयरन मौजूद होता है जो एनीमिया से बचाव के लिए उपयोगी हो सकता है

तरबूज के नुकसान  |Side Effects of Watermelon

तरबूज के फायदों के बारे में जानकारी के बाद चलिए अब जानते है तरबूज से होने वाले नुक्सान या यूँ कहिय तरबूज के साइड इफेक्ट्स:-

विशेषज्ञों  और डॉक्टर की मानें तो तरबूज का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

डायरिया की समस्या हो सकती है

यदि आप खली पेट ही तरबूज का सेवन अधिक मात्र में करते है तो आपको डायरिया की शिकायत हो सकती है इसी लिए खली पेट तरबूज का सेवन करने से बचे। इसमें लूज मोशन होना, पेट में दर्द होना जैसे लक्षण सामान्य हैं क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती  है

हृदय संबंधी समस्याए  

तरबूज पोटेशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत माना गया है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मुख्य भूमिका निभाने वाला एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को  भी बनाए रखने में यह मदद करता है, हमारे दिल को स्वस्थ रखता है और हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। हालांकि, अत्यधिक पोटेशियम हृदय संबंधी समस्याए जैसे अनियमित दिल की धड़कन, आदि को जन्म दे सकता है।

ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा सकता है तरबूज

यदि आप मधुमेह से ग्रसित हैं,  तो आपको तरबूज के अधिक सेवन से बचना चाहिए बहुत अधिक तरबूज रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। यह फल रोगों से मुक्ति दिलाने वाला हो सकता है लेकिन इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। तरबूज का रोजाना सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवस्य ले ।

तरबूज के अधिक सेवन से लिवर में सूजन का खतरा बढ़ सकता है

जो लोग शराब का सेवन रोजाना करते है उन्हें तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए  क्योकि तरबूज मेमौजूद लाइकोपीन का उच्च स्टार शराब के साथ प्रक्रिया कर आपके शारीर को नुक्सान पंहुचा सकता है खास कर लीवर को  इससे आपके लीवर में सूजन हो सकती है। लीवर पर अत्यधिक ऑक्सीडेटिव तनाव हानिकारक हो सकता है।

इस लेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी प्रदान करना है यह किसी भी प्रकार से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है चिकित्सा सम्बन्धी परामर्श हेतु अपने डॉक्टर से संपर्क करे  BefitHindi इस जानकारी के लिए किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Related Posts

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

Read More »
Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

Post Views: 22 अखरोट के विषय में सम्पूर्ण जानकारी | Know About Walnuts in Hindi दोस्तों जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है सेहत में गिरावट

Read More »
Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule in Hindi: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Read More »
ivecop-12 tablet uses in Hindi

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Read More »
Benadon 40 mg uses in Hindi Benadon uses in Hindi Benadon in Hindi Benadon 40 mg uses in Hindi price Benadon 40 mg for erectile dysfunction Benadon 40 mg in Tuberculosis Benadon 40 mg price Benadon साइड इफेक्ट

Benadon 40 MG in Hindi : बेनाडोन 40 MG इस्तेमाल फायदे एवं नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में | what is Benadon 40 MG uses, Best Benefits and Worst Side Effects in Hindi

Benadon 40 MG: बेनाडोन 40 MG क्या है इस्तेमाल फायदे एवं इससे होने वाले नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Read More »
Mental Weakness : जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in Hindi: जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं इसे दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and Best 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in hindi जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Read More »
Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet Capsule in Hindi:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Read More »
Recent Posts