Benefits of Almonds in Hindi:  जानिए बादाम खाने के फायदे, एवं क्या है बादाम खाने का सही तरीका साथ ही जानिए बादाम से होने वाले नुकसान क्या है | Benefits of almonds right way to use almonds, also side effects of almonds in Hindi

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Benefits of almonds right way to use almonds, also side effects of almonds in Hindi

जानिए बादाम के फायदे एवं इसमें मौजूद पोषक तत्व क्या है ? |Benefits of Almonds in Hindi

आज हम लोग बात करने वाले हैं बादाम की  यानि Almonds।बादाम के गुणों के बारे में आप सभी लोगों ने पढ़ा होगा और खाया भी होगा।। यह छोटा सा फल ऊर्जा का भंडार होने के साथ-साथ बुद्धि के विकास और शरीर में चुस्ती बनाए रखने में काम आता है। आज हम विस्तार में बताएंगे बादाम क्यों खाना चाहिए और कैसे खाना चाहिए। बादाम को सिर्फ स्वाद के लिए , मिठाई एवं मावा के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता , बादाम का तेल बालों में इस्तेमाल किया जाता है जो कि बालों को जड़ से मजबूती देता है, इसके अतिरिक्त भी इसके कई औषधीय गुण हैं  जिनसे आज आप लोग रुबरु होंगे। और इसके क्या नकारात्मक प्रभाव इसके बारे में भी जानेंगे।

बादाम को खाने का सही तरीका (right way to use almonds in HIndi)होता है अगर बादाम को भिगो कर खाया जाता है तो शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। इसी के विपरीत अगर छिलके के साथ बादाम का सेवन किया जाता है तो शरीर को फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है।।

आमतौर पर लोग बादाम को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं जिसमें उसका छिलका नरम पढ़कर अपने आप निकल जाता है लेकिन बादाम का छिलका नुकसानदायक (side effects of badam in Hindi) होता है यह कोई नहीं बताता।

बादाम के छिलको में एक विशेष तत्व होता है (tenen), जिसकी वजह से छिलके के साथ खाया जाने वाले बादाम के गुण पूरी तरह से शरीर में एब्जॉर्ब नहीं हो पाते। जब बादाम को छिलके के सहित खाया जाता है तो छिलके मैं मौजूद ये तत्व पोषक तत्वों को शरीर में पूरी तरह से मिलने से रोकते हैं।

Benefits of almonds right way to use almonds, also side effects of almonds in Hindi

इसलिए आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग बादाम का सेवन (Almond uses in HIndi) करने से पहले उसके छिलके निकाल लेते हैं और फिर दूध या अन्य मेवों के साथ सेवन करते हैं।। दूध के साथ बादाम का सेवन शरीर में फैट को जल्दी-जल्दी बनाता है और इसीलिए दुबले पतले लोगों के लिए फैट बड़ाने के लिए बादाम एक रामबाण उपचार है।

बादाम का छिलका अन्य किसी फल की तरह तो होता है नहीं जिसे आसानी से निकाला जा सके ।  इसी वजह से बादाम को भिगो कर खाया जाता है ताकि उसका छिलका, जोकि फल में चिपका होता है, आसानी से निकाला जा सके।।  बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर शरीर की वृद्धि में सहायक होते हैं इसीलिए वर्जिश करने वाले लोग अपनी डाइट में इसे जरूर जोड़ते हैं।

Fenugreek in Hindi: जानिए क्या है मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान

बादाम खाने के फायदे | Benefits of Eating Badam in Hindi

बादाम में वैसे तो ढेरों फायदे हैं लेकिन विशेष रुप से शरीर को कौन से मुख्य फायदे (Benefit of Almonds in Hindi)इस फल से प्राप्त होते हैं उन्हें जान लेते हैं।

  • पाचन क्रिया में सहायक: पेट की समस्या काफी आम है। अक्सर खाने के दीवाने लोग कुछ भी खा लेते हैं और उन्हें पेट दर्द या फिर गैस की शिकायत बन जाती है।  ऐसे  में बादाम काफी मददगार साबित हो सकता है।।  बादाम का सेवन करने से  पाचन तंत्र मजबूत होता है और  पेट से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती हैं।।
  • जवान बने रहने के लिए: उम्र के साथ साथ शरीर कमजोर पढ़ता जाता है और उसी के साथ कई सारी बीमारियां शरीर में घर कर जाती हैं।।। जो लोग अपने को लंबे समय तक जवान बनाए रखना चाहते हैं और जवान दिखना चाहते हैं वह नियमित रूप से बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह शरीर को लंबे समय तक जवान रखने में सहायता करता है।साथ ही साथ धूम्रपान करने या अन्य कारणों से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले प्रोटीन की क्षति को दूर करता है।
  • ब्लड प्रेशर में लाभदायक:  अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो बादाम का सेवन (Almond uses in Hindi) किया जा सकता है इसमें पाया जाने वाला अल्फाल टोकॉफरोल अम्ल, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।। लेकिन ब्लड प्रेशर के मरीज बादाम का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि हो सकता है ब्लड प्रेशर को काबू में रखने वाली दवाइयों को बादाम नुकसान पहुंचाए।
  • गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है: बादाम को भिगो कर खाने से, गुड कोलेस्ट्रॉल पड़ता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है और इससे बेड कोलेस्ट्रॉल घटता है।।
  • प्रेगनेंट महिलाओं के लिए लाभदायक:   बादाम में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो कि प्रेगनेंट महिलाओं के लिए और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी लाभकारी होता है।। इससे माता और शिशु का न्यूरोलॉजिकल सिस्टम विकसित होता है।

बादाम के फायदे (Benefits of Almonds in Hindi) तो ढेरों हैं । बादाम में पाए जाने वाले प्रोटीन और फैट शरीर के अंदर ऊर्जा को पहुंचाते हैं।।  बाजार में बादाम से बनने वाले बिस्किट अन्य बिस्किट के मुकाबले ज़दा से फ़ायदा दे सकते हैं , इसलिए इनका सेवन किया जा सकता है ।। पहलवान और खेलकूद में व्यस्त रहने वाले लोग बादाम का सेवन जरूर करते हैं।। चुस्ती और तंदुरुस्ती के लिए बादाम का सेवन रोज करना चाहिए।। बादाम एक ऐसा फल है जो हर मौसम में खाया जा सकता है और दूध के साथ इसका सेवन सोने पर सुहागा कर देता है।

आंखों को सेहतमंद बनाने के लिए भी आयुर्वेद का सबसे बेहतरीन उपहार बादाम ही है।। अगर किसी की नजर कमजोर है तो बादाम का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है,। जिन लोगों को चश्मा लगा होता है उन्हें बादाम जरूर खानी चाहिए।।  इसी के साथ बादाम का तेल लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है, बाल घने होते हैं और काले होते हैं।।

 अगर आम को फलों का राजा कहा जाता है तो सूखे मेवों का राजा बादाम को कह सकते हैं।

बादाम खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं? | Side Effects of Almonds in Hindi

अभी तक हमने (Benefits of Almonds in Hindi) बादाम के फायदों के बारे में जाना अब हम बादाम के अवगुणों के बारे में भी जानेंगे। बादाम का सेवन हर उम्र का व्यक्ति नहीं कर सकता । आइए देखते हैं बादाम के क्या नुकसान होते हैं और किन लोगों को बादाम नहीं खाना चाहिए!

  • ब्लड प्रेशर के मरीज़: अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो बादाम का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लेना चाहिए क्योंकि अगर ब्लड प्रेशर की दवाइयां साथ चल रहे हैं ऐसे में बादाम का सेवन करने से लाभ के बजाय हानि हो सकती है।
  • किडनी संबंधित शिकायत : अगर किसी व्यक्ति को पथरि या ब्लैडर मैं शिकायत हो या फिर किडनी से संबंधित कोई रोग हो, ऐसे में बादाम खाने से बचना चाहिए।।
  • अलार्जी: बादाम का फल खाने से अगर किसी व्यक्ति को शरीर में किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है ऐसे में बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए।। बादाम की सीरत गर्म होती है इसीलिए इसका सेवन करने से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है।।
  • एंटीबायोटिक मेडिसिन लेने वाले व्यक्ति: यदि कोई व्यक्ति एंटीबायोटिक मेडिसिन खा रहा है तो ऐसे में बादाम नहीं खाना चाहिए क्योंकि बादाम में मौजूद मैग्नीशियम दवाइयों के साथ असर करके आपके शरीर को हानि पहुंचा सकता है।
  • मोटापे से ग्रसित व्यक्ति : बादाम खाने से शरीर में फैट की कमी दूर हो जाती है।इसीलिए अगर किसी व्यक्ति को पहले से मोटापे की शिकायत है तो ऐसे में बादाम का परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद केलेरी और चर्बी आपका वजन बढ़ा देगी।
  • एसिडिटी: यदि किसी को एसिडिटी की समस्या रहती है तो भी उनको बादाम खाने से बचना चाहिए।

इसके अलावा बादाम स्वाद में कड़वा होता है जिसके कारण इसे खाने से शरीर में सायनाइड विषाक्तता बन सकती है। बादाम का नियमित सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर का परामर्श ले सकते हैं।

Benefits of almonds right way to use almonds, also side effects of almonds in Hindi
Image Source:- Canva

बादाम को कैसे खाया जा सकता है आइए देखते हैं। Right Way To Eat Almonds in Hindi

01. बादाम को साबुत ही खाया जा सकता है। अच्छी तरह से चबाकर किसी भी अन्य फल की तरह बादाम खाई जा सकती है।

2. बादाम को बिना छिलके के साथ खाने के लिए उसे रात भर भिगोकर रखें, अगली सुबह छिलके उतारकर इसे खाया जा सकता है।

3. बादाम का हलवा बनाकर केक मिठाई या मिल्क शेक में मिक्स करके इसका उपयोग किया जा सकता है। अपना शरीर को मजबूत बनाने के लिए वर्जिश करने वाले लोग दूध के साथ बादाम का सेवन कर सकते हैं।।। अधिक ऊर्जा और शक्ति के लिए काजू, अखरोट के साथ भी खा सकते हैं।।

4. चिवड़ा में मिलाकर बादाम खा सकते हैं।

5. फ्रूट सलाद में बादाम के टुकड़ों को डालकर खाया जा सकता है।

6. गर्मियों के दिनों में अपनी थकान को दूर भगाने के लिए लस्सी के अलावा मैंगो शेक या फिर बादाम शेक के रूप में भी आप बादाम का सेवन कर सकते हैं।

18 Benefits of Watermelon In Hindi: तरबूज खाने के 18 फायदे एवं इससे जुडी कुछ सावधानियां

बादाम को कब खाना चाहिए। Right Time To Eat Almonds in Hindi

Benefits of almonds right way to use almonds, also side effects of almonds in Hindi

बादाम को कब खाना चाहिए यह निर्भर करता है कि बादाम को किस रूप में खाया जा रहा है।।

अगर बादाम से बनी चॉकलेट या फिर केक आदि को खाना हो तो इसे दिन में किसी भी समय बनाकर खाया जा सकता है।

व्यायाम करने वाले लोग व्यायाम खत्म करने के बाद चार से पांच बादाम को रोज खा सकते हैं।

शाम के समय बादाम का मिल्क शेक बनाकर पिया जा सकता है।

कितना बादाम खाना सही है

हर चीज को खाने की एक सीमा होती है । उससे अधिक उस चीज को खाने पर वो फायदे की बजाय नुकसान कर सकती है। अगर 5 से 10 साल के बच्चे को बादाम खाना है तो दो से तीन बादाम दिन में खाए जा सकते हैं वहीं अगर कसरत करने वाले लोगों की बात की जाए तो हर रोज मुट्ठी भर बादाम या फिर 50 ग्राम बादाम का सेवन किया जा सकता है।

 हालांकि यह हर किसी के लिए नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति की आहार क्षमता भिन्न होती है इसीलिए आपको अपने आहार विशेषज्ञ की सलाह इसके सेवन से पहले जरूर लेनी चाहिए।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Related Posts

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

Read More »
Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

Post Views: 21 अखरोट के विषय में सम्पूर्ण जानकारी | Know About Walnuts in Hindi दोस्तों जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है सेहत में गिरावट

Read More »
Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule in Hindi: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Read More »
ivecop-12 tablet uses in Hindi

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Read More »
Benadon 40 mg uses in Hindi Benadon uses in Hindi Benadon in Hindi Benadon 40 mg uses in Hindi price Benadon 40 mg for erectile dysfunction Benadon 40 mg in Tuberculosis Benadon 40 mg price Benadon साइड इफेक्ट

Benadon 40 MG in Hindi : बेनाडोन 40 MG इस्तेमाल फायदे एवं नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में | what is Benadon 40 MG uses, Best Benefits and Worst Side Effects in Hindi

Benadon 40 MG: बेनाडोन 40 MG क्या है इस्तेमाल फायदे एवं इससे होने वाले नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Read More »
Mental Weakness : जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in Hindi: जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं इसे दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and Best 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in hindi जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Read More »
Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet Capsule in Hindi:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Read More »
Recent Posts