Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

अखरोट के विषय में सम्पूर्ण जानकारी | Know About Walnuts in Hindi

दोस्तों जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है सेहत में गिरावट आनी शुरू हो जाती है इसीलिए उम्र के साथ अपनी सेहत का ध्यान रखना काफी ज़रूरी हो जाता है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है खानपान।। आजकल की ज़िंदगी काफी फास्ट हो गई है इसीलिए एक हेल्दी डाइट रख पाना हर एक के लिए चुनौती बनता जा रहा है, लेकिन आज हम रेगुलर डाइट में कैसे सिर्फ एक ड्राई फ्रूट ऐड करने से सेहत में काफी बड़ा लाभ ले सकते हैं, उसके बारे में बताएंगे।।

ड्राई फ्रूट्स सिर्फ स्वाद के लिए ही मिठाई आदि, या डेजर्ट में सजावट के लिए ही नहीं डाले जाते, इनके कई सारे मेडिसिनल वैल्यू भी हैं।। और इसीलिए आज हम Walnut अखरोट(Akhrot) में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे , अखरोट खाने का सही तरीका क्या है और उसे कितनी मात्रा में कब खाना चाहिए।।

Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं  नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

अखरोट खाने के सही तरीके क्या हैं? |Right ways to eat walnut in Hindi?

अखरोट (Walnut) एक बीज होता है जिसे फोड़ कर खाया जाता है। फोड़ने के बाद इसके अंदर बड़ा ही कोमल फल निकलता है जिसे खाया जाता है। इसके बाहरी हिस्से को नहीं खाया जा सकता। यह फल स्वाद में कड़वा होता है इसीलिए इसे दूध के साथ या किशमिश आदि के साथ खाना ज्यादा अच्छा रहता है।।

क्या खाली पेट अखरोट खाने के फायदे हैं?

अखरोट को खाली पेट खाने  से पाचन तंत्र में सुधार आता है और गैस आदि की परेशानियों से निजात मिलती हैं। खाली पेट अखरोट इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे आप कम बीमार पड़ेंगे। अगर किसी को नींद  ना आने की समस्या है,ऐसे में उन्हें अखरोट खाना चाहिए इससे उनको बड़ी मीठी नींद आना शुरू हो जाएगी।।

Benefits of Almonds in Hindi:  जानिए बादाम खाने के फायदे, एवं क्या है बादाम खाने का सही तरीका साथ ही जानिए बादाम से होने वाले नुकसान क्या है

महिलाओं के लिए अखरोट के फायदे

अखरोट खाना गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है जिससे उनके होने वाली बच्चों बच्चे की भी सेहत तंदुरुस्त बनी रहती है। इसके साथ ही महिलाओं के काले सुंदर घने बाल अखरोट के तेल के सेवन (walnut oil) से बेहतर होते हैं।

दूध में अखरोट खाने के फायदे

अब सवाल आता है कि क्या दूध के साथ अखरोट फायदा (Walnut benefits with milk) देता है या नुकसान तो जवाब है कि दूध के साथ अखरोट के फायदे और बढ़ जाते हैं।।अखरोट को दूध के साथ खाने से उम्र का बढ़ना धीमा हो जाता है यानी त्वचा लंबे समय तक खींची रहती है, क्योंकि इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं, और लंबे समय तक आप जवान बने रहते हैं। दूध के साथ अखरोट को खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

अच्छी याददाश्त और तेज बुद्धि के लिए भी अखरोट को दूध के साथ लेना काफी फायदेमंद होता है।ऐसा माना जाता है कि मस्तिष्क की तरह दिखने वाला यह फल मस्तिष्क को तेज करने के लिए ही बना है। जो लोग कसरत करते हैं वह दूध के साथ प्रतिदिन इस फल को खा सकते हैं, इससे उनकी बुद्धि का बहुत ही तेजी के साथ विकास होगा और शारीरिक बल में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।।

पुरुषों के लिए अखरोट के फायदे

अपनी बुद्धि के विकास के लिए और कसरत करके अपने शरीर को युवा बनाए रखने के लिए पुरुषों के लिए अखरोट Walnut रामबाण औषधि है ।यह कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम करता है जिससे आदमियों में होने वाली दिल की बीमारियों में राहत मिलती है।

अखरोट कब खाना चाहिए?

वैसे तो गर्मियों के समय में Walnut अखरोट को खाना नुकसानदायक नहीं होता है लेकिन जिस मौसम में इसे सबसे अधिक मात्रा में खाया जा सकता है वह है सर्दी का मौसम।

सर्दियों का समय अपने शरीर को चुस्ती और तंदुरुस्ती से भरने का होता है क्योंकि इस समय शरीर से पसीना कम निकलता है और व्यायाम करने में मजा आता है।। सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स ज़्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते और इसीलिए सर्दियों का समय अखरोट खाने के लिए सबसे बढ़िया समय होता है। शरीर की इम्यूनिटी और याददाश्त को बनाए रखने के लिए अखरोट सबसे बेहतरीन है। बच्चे दिन में एक अखरोट खा सकते हैं ।वयस्कों के लिए दो या तीन अखरोट पर्याप्त हैं।

Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं  नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi

अखरोट का पानी पीना चाहिए या नहीं

अखरोट को भिगाकर खाने से अखरोट के सभी पोषक तत्व हमें मिल जाते हैं और उसका पानी पीने से भी अखरोट के गुण हमारे शरीर के भीतर फायदा पहुंचाते हैं।।

क्यों खाऐं अखरोट?

अखरोट खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।। अगर एक बड़े अखरोट फल की बात की जाए तो उसमें लगभग 3 से साढ़े 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1 ग्राम शुगर ,2 ग्राम फाइबर, आधा मिलीग्राम आयरन, 3 से 5 ग्राम प्रोटीन और लगभग 15 से 20 ग्राम फैट मौजूद होता है।। इसके अलावा अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व में फास्फोरस ,कॉपर, विटामिन बी,पॉलीअनसैचुरेटेड, मैग्नीशियम और कई सारे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं और इन सब पोषक तत्वों की वजह से ह्रदय के लिए सबसे बेहतरीन ड्राई फ्रूट अखरोट को माना जाता हैं।।।(Walnut benefits in Hindi)

जिन लोगों को दिल की बीमारी हैं उन्हें अपनी दिनचर्या में अखरोट को ज़रूर शामिल करना चाहिए क्योंकि अखरोट में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी होती है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

अखरोट कब खाने चाहिए ?

वैसे तो अखरोट को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन इसे खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है । रात में अखरोट को नहीं खाना चाहिए।

अगर आप किसी रोग से ग्रसित हैं तो इसके सेवन से पहले एक बार चिकित्सक का परामर्श ज़रूर लें।

एक दिन में कितने अखरोट खाएं?

1 दिन में आराम से एक से दो अखरोट खाए जा सकते हैं, जिससे शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है । इसे रात भर भिगोकर रखने से सुबह दूध के साथ अखरोट खाने पर याददाश्त तेज होती है। और एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि भीगे हुए अखरोट कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, अगर आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी है तो अखरोट ज़रूर खाना चाहिए।। (BENEFITS OF EATING WALNUT IN HINDI) इसीलिए सूखे के बजाय रात में भिगोए हुए अखरोट सुबह खाने में अधिक लाभ मिलता है।। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखता है।

अखरोट के फायदे ।Benefits of Walnut in Hindi

अब हम विस्तार में जानेंगे कि अखरोट खाने के क्या फायदे होते हैं। अखरोट खाने से अनेको रोगों से निजात मिलती है।पुराने समय से आंतों में पढ़ने वाली जलन, दस्त, बवासीर जैसी बीमारियों में राहत देने का काम अखरोट करता रहा हैं।

अखरोट में ओमेगा-3 पाया जाता है जोकि आंखों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। मांसाहार ना करने वाले लोग अपनी आंखों की रोशनी की देखरेख के लिए अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व हृदय संबंधी रोगों से भी निजात दिलाते हैं।

अखरोट में  एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिसकी वजह से गठिया, एग्जिमा, सूजन , अस्थमा और त्वचा से संबंधित रोगों से छुटकारा मिलता हैं।

अखरोट कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम करता है, क्योंकि इसमें गैलिक एसिड, एलेगिक एसिड, फिनोल, विटामिन E आदि पोषक तत्व निहित हैं।

अखरोट में कई सारे अमीनो एसिड पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे खाने से सारे शरीर में रक्त का प्रवाह और बेहतर  हो जाता है। अगर किसी को हाथ पैर में सुन्न पड़ जाने की शिकायत बनी रहती है तो अखरोट सबसे बढ़िया औषधि है।

ओमेगा थ्री के अभाव में होने वाली बीमारियों से लड़ने में ये शक्ति देता है।।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता हैं, इसमें मौजूद मैगनीज और ओमेगा 3 हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

गैस्ट्रोस्टोन को रोकने में भी अखरोट काफी प्रभावी होता है।

जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती अखरोट के सेवन सेवन से उनके अंदर मेलाटोनिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट बढ़ जाता है जिसकी वजह से अच्छी नींद आना शुरू हो जाती हैं।

Fenugreek in Hindi: जानिए क्या है मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान

अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी और खनिज जैसे लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबे और मैंगनीज पाए जाते हैं, इसीलिए अखरोट खाने से शरीर में इन मिनरल्स की पूर्ति होती है इसके साथ ही कब्ज की परेशानी से निजात मिलती है।

हृदय रोग का मुख्य कारण खून का थक्का जमना होता है जो कि आमतौर पर एथेरोसिलेरोसिस होता है। अखरोट खाने से खून का प्रवाह सुधर जाता है और हृदय संबंधी बीमारियां पास नहीं आती।

अखरोट खाने से अल्जाइमर नाम की बीमारी दूर हो जाती है।

अखरोट में विटामिन ए और विटामिन ई होते हैं जो कि त्वचा को जवान बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें काले,लंबे और सुंदर बनाते हैं।

Walnuts in Hindi:  जानिए अखरोट खाने के फायदे एवं  नुकसान साथ ही अखरोट को कब और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए| Benefits of Walnut (Akhrot) in Hindi
Image Source :- Canva

अब तक हमने अखरोट के फायदे समझे लेकिन इस गुणकारी फल के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं, जिनके बारे में अब हम जानेंगे।

Side Effect Of Walnut in Hindi। (अखरोट खाने के नुकसान)

1. एक नए शोध से पता चला है कि अखरोट का सेवन करने से शरीर में वजन बढ़ने की समस्या आ सकती है, चर्बी बड़ने से और भी रोग शरीर में लग सकते हैं, और जिन लोगों को ड्राई फ्रूट्स एलर्जी करते हैं उन्हें अखरोट खाने से परेशानियां आ सकती हैं।

2. अखरोट को अधिक मात्रा में सेवन नहीं किया जा सकता (side effect of walnut in Hindi) क्योंकि यह फल काफी ऊर्जा अपने अंदर एकत्रित किए होता है। इसके अधिक सेवन करने से शरीर पर सूजन और रैश आने के खतरे बढ़ जाते हैंं।

3. पाचन क्रिया को सरल बनाने वाला अखरोट पाचन क्रिया का दुश्मन भी बन सकता है इसीलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर का परामर्श ज़रूर लें और अगर आपको अखरोट से एलर्जी है तो इसका परहेज करें।

4. जिन लोगों को इस से एलर्जी होती है उन्हें अंदरूनी सूजन होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में फेफड़े हवा को लेने और छोड़ने में परेशानी कर सकते हैं और व्यक्ति की जान पर भी बात आ सकती है, इसीलिए किसी भी प्रकार के घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले चिकित्सक से ज़रूर मिल लें।।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Related Posts

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

B Long Tablet in Hindi | बी लांग टैबलेट किस काम आती है जानिए इसके फायदे, इस्तेमाल और नुक्सान की जानकारी हिंदी में |B Long Tablet Uses, Benefits, Side Effects in Hindi

Read More »
Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule in Hindi: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Karvol Plus Capsule: क्या है कारवोल प्लस कैप्सूल जानिए इसके इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स सम्पूर्ण जानकारी | What Karvol Plus Capsule know its uses Benefits and Side Effects in Hindi

Read More »
ivecop-12 tablet uses in Hindi

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Ivecop 12 Tablet in Hindi: इवेकोप 12 टैबलेट के फायदे इस्तेमाल एवं साइड इफ़ेक्ट की जानकरी | Ivecop 12 Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi  

Read More »
Benadon 40 mg uses in Hindi Benadon uses in Hindi Benadon in Hindi Benadon 40 mg uses in Hindi price Benadon 40 mg for erectile dysfunction Benadon 40 mg in Tuberculosis Benadon 40 mg price Benadon साइड इफेक्ट

Benadon 40 MG in Hindi : बेनाडोन 40 MG इस्तेमाल फायदे एवं नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में | what is Benadon 40 MG uses, Best Benefits and Worst Side Effects in Hindi

Benadon 40 MG: बेनाडोन 40 MG क्या है इस्तेमाल फायदे एवं इससे होने वाले नुकसान जानिए दवा की संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Read More »
Mental Weakness : जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in Hindi: जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं इसे दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and Best 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Mental Weakness in hindi जानिए मानसिक कमजोरी क्या है एवं मानसिक कमजोरी को दूर करने के 26 घरेलू उपचार एवं उपाय | What is mental weakness and 26 home remedies to treat mental weakness in Hindi

Read More »
Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet Capsule in Hindi:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Omee Tablet/ Capsule:  जानिए ओमी टेबलेट या कैप्सूल के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां | Omee Tablet/ Capsule Know its 9 Side Effects, Precautions, Uses in Hindi  

Read More »
Recent Posts